Saturday, June 25, 2011

antriksh se avaaj aai


अन्त्ररिक्ष से आवाज आई 

आवाज आई आप एल.आई .सी. एजेंट है 
एजेंट ने कहा हाँ उसने उस आवाज से पूछा
क्या आप एल.आई .सी. करवाओगे 
आवाज आई हाँ जल्दी अवश्य और अभी 
एजेंट ने कहा आप की उम्र ? 
आवाज आई ३१ वर्ष 
आप के बच्चे उनकी उम्र ?
२ बच्चे उम्र ५ और २ वर्ष 
बेहद प्यार करता हूँ उनसे 
वे मेरे सूरज मुखी है
सूरज से है बढ़के 
मेरे जीवन वाटिका के है वे अनमोल फूल 
आप की पत्नी उनकी उम्र ?
उम्र २९ बहुत ही सुशिल सभ्य नारीत्व में श्रेष्ठ 
मेरी अपूर्णता को जो सवाँरे सरोहे 
मेरी आशाओं की है दीपक 
चाँद सी शीतलता बर्षाये
मई उसमे  हूँ वह मुझमे 
सब कुछ है ब्रह्ममय 
एजेंट ने पूछा आप धूम्रपान मद्यपान   करते हैं 
आवाज आई नहीं एजेंट हुआ अतिप्रसन्न 
क्या आप मुझे अपना पता देंगे 
कृप्या आप बताओगे आप कहाँ है 
आवाज आई वैसे तो मै सीमाओं की रक्षा करने वाला प्रहरी हो सकता हूँ
या किसी लड़ाकू विमान का जांबाज चालक हो सकता हूँ
फिलहाल मै इन दोनों में से कोई नहीं 
फिलहाल मै इन दोनों में से कोई नहीं 
तो आप कौन  है ?
आवाज आई मै एक अन्तरिक्ष यात्री हूँ
अन्तरिक्ष यान में अन्तरिक्ष की यात्रा पर हूँ
एजेंट ने पूछा वहां से भारत माँ कैसी दिखती है 
तभी सेल फ़ोन पर हुआ एक धमाका 
फिर वह आवाज न आई 
अन्तरिक्ष यात्री की अनंत ब्रह्माण्ड में 
हो गई अंतिम विदाई 
हम सब करें ऐसे वीरो का हिरदय से नमन 
चढ़ाएं उनको अपने श्रधा सुमन 
जय हिंद जय विज्ञानं